Site icon

घुटने और कोहनी का कालापन कैसे दूर करें?

घुटने और कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू तरीके

आज के समय में हर व्यक्ति आकर्षक और खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन आकर्षक दिखने का मतलब सिर्फ चेहरे की खूबसूरती नहीं है। आपका चेहरा तो खूबसूरत और चमकदार दिख रहा है। लेकिन आपके घुटने और कोहनी का कालेपन देखने में बड़ा ही अजीब लगता है। यह बात तो आप भी मानते होंगे कि जितना हम अपने चेहरे पर ध्यान देते हैं उतना शरीर के दूसरे अंगों पर नहीं। इसलिए हमारे कोहनी और घुटने बेजान और काले हो जाते हैं। इन्हें भी उतनी ही देखभाल की आवश्यकता होती है जितना हमारे चेहरे को अन्यथा कोहनी और घुटनों का कालापन बढ़ता जाता है। अगर आप इसका सही तरह से ध्यान रखेंगे तो ये भी आपके चेहरे की तरह सूंदर दिखेंगे।

लेकिन अगर आप भी काले घुटने और कोहनी की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं। जिनसे आप बहुत आसानी से अपने घुटने और कोहनी का कालेपन को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं उन अचूक घरेलु नुस्खों को-

घुटने और कोहनी के काले होने के कारण?

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर हमारे घुटने और कोहनी काले क्यों पड़ जाते हैं। कारण पता होने पर ही आप इसे 100% तक खत्म कर पाएंगे।  इसका सबसे मुख्य कारण होता है घुटने और कोहनी में ऑयल ग्लैंड्स का बेहद कम होना और सही देखभाल की कमी। शरीर की साफ-सफाई पर ध्यान ना देना अथवा घुटने और कोहनी का अधिक रगड़ खाना।

also read:- शरीर का कालापन दूर करने के कुछ आसान टिप्स।

काले घुटने और कोहनी को साफ करने के घरेलू नुस्खे-

इन बातों पर जरूर ध्यान दें-

कोहनी और घुटने को चमकदार बनाने के लिए कुछ टिप्स- 

नहाने के बाद और रात में सोने से पहले कोहनी और घुटनों में नारियल तेल की मसाज करें। हफ्ते में 2 बार बॉडी स्क्रब जरूर करें। रोज नहाते समय कोहनी और घुटनों को अच्छी तरह से मलकर साफ करें। अगर घुटने और कोहनी की त्वचा बहुत ज्यादा रूखी है, तो हफ्ते में दो बार बादाम के तेल से मसाज करें। इन घरेलु उपायों को इस्तेमाल करके आप कोहनी और घुटनों का कालापन दूर कर सकते हैं।

अगर आपको हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि वह भी अपने किचन में उपलब्ध चीजों से अपनी इन समस्याओं से निजात पा सके।

समान पोस्ट:- घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

Exit mobile version