Site icon

शरीर का कालापन कैसे दूर करें?

Turmeric
Elovera

आज कल सभी लोग Beautiful स्किन चाहते है चाहे वो लड़की हो या लड़का, वो सब चाहते की सबसे सुन्दर वो ही दिखे।और लोग उन्हें देखकर उनकी और आकर्षित हो, वह सब शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए काफी कुछ करते है। हम अक्सर देखते हैं कि अधिकतर लोगों गर्दन, हाथो और चहरे के कालेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं। लेकिन लाख कोशिशों के बाद कालापन से निजात नहीं हो पाते है। तो क्या आप भी Beautiful और smart दिखना चाहते, क्या आप भी अपने कालेपन से छुटकारा पाना चाहते है। अगर आप शरीर के कालेपन को या किसी हिस्से में मौजूद कालेपन से निजात पाना चाहते हैं तो निचे दिए गए घरेलु नुस्खों को एक बार जरूर आजमाये।

NOTE :- यदि इन नुस्खों के इस्तेमाल से आपको किसी प्रकार की एलर्जी हो तो इनका इस्तेमाल करने से बचे और डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

also read:- घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

शरीर के कालेपन को दूर करने के लिए घरेलु और आयुर्वेदिक टिप्स :-

एलोवेरा के इस्तेमाल से चहरे को चमकाये

एलोवेरा में पाया जाने वाला एंटीमाइक्रोबियल गुण जो कील मुहांसे कम करने में काफ़ी कारगर साबित हुआ है। सौंदर्य को बढ़ने में काफ़ी उपयोगी है। सबसे पहले आप एलोवेरा लेकर उसका छिलका उतार कर उसका रस निकाल ले और चार चम्मच रस ले, उसमे 2 चम्मच हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल मिला ले और थोड़ी देर रख दे। उसके बाद चहरे पर लगाए और 3-4 घंटे बाद साफ पानी से धोले, ऐसा 15 – 20 दिन करे चहरे का कालापन दूर हो जायेगा। इससे आपकी त्वचा में जमीं गंदगी साफ हो जाएगी और चहरा चमकाने बनेगा और स्किन भी मुलायम हो जाएगी।

टैनिंग से हुए कालेपन को कैसे दूर करें?

टैनिंग से हुए कालेपन को मुल्तानी मिटटी के प्रयोग से आसानी से हटाया जा सकता हैं। मुल्तानी मिट्टी एक नेचुरल और प्राचीन घरेलु पदार्थ है जिसमे जिंक, मैग्नीशियम और सिलिका, आयरन जैसे तत्व पाए जाते है। जो की एक आपकी स्किन से कील-मुहांसों को, काले धब्बो को, व sun light से हुई टैनिंग को दूर करती है। 

 sun light टैनिंग को दूर करने की रेस्पी :-

इसका प्रयोग महीने में 6 बार करे और लगातार दो महीने तक इसका उपयोग करे।

 कच्चे दूध के झाग से करे body का कालापन दूर :- 

कच्चे दूध के झाग में पाया जाने वाला क्लिंसिग एजेंट का ये प्राकृतिक गुण जो आपकी त्वचा के अंदर तक जमे हुए मेल को साफ़ करने का काम करता है। इससे आपकी त्वचा पर तेज हवाओं व पॉल्यूशन के कारण जमीं हुई गनदगी भी साफ़ हो जाती त्वचा मुलायम हो जाती है। सबसे पहले कच्चे दूध के झाग को एक बर्तन में निकल ले और body के उस हिस्से पर मले जहां से आपको स्किन को निखारना है इसकी मालिश के 4 – 5 घंटे बाद साफ पानी से चहरे को धोले। 

 दही और मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से पूरे शरीर का कालापन कैसे दूर करें?

दही में लेक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा के कालेपन को दूर कर त्वचा को मुलायम चमकदार व ख़ूबसूरत बनाता है। आप निम्न प्रकार से इसका प्रयोग करें।

टमाटर और नींबू से करे body का कालापन दूर :-

टमाटर में एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते है | जो चेहरे की खूबसूरती को बढाने और त्वचा की गंदगी साफ करने के लिए बहुत कारगर है | पैरो के कालेपन, गर्दन के कालेपन को और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए काफी कारगर है। 

पेट का, पीठ का व घुटनो का कालापन कैसे दूर करें :-

संतरे के छिलके में सिट्रिक अम्ल पाया जाता है और यह लवणीय भी होता है। इसके कारण इसमें स्किन वाइट टोन तत्व होते है। इसके इस्तमाल से आप पेट का कालापन, पीठ का कालापन व घुटनो का कालापन दूर कर सकते है।  

इस नुस्खे का प्रयोग लगातार दो महीने तक करे, और पाये चमकदार वाइट टोन। 

टमाटर के उपयोग से शरीर के कालेपन को कैसे दूर करें?

टमाटर त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। टमाटर में एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते है | जो चेहरे की खूबसूरती को बढाने और त्वचा की गंदगी साफ करने के लिए बहुत कारगर है | चेहरे, गर्दन और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए काम आता है।

हल्दी से शरीर के कालेपन को कैसे दूर करें?

बेसन से शरीर के कालेपन को कैसे दूर करें?

त्वचा को बेसन से एक्सफोलिएट करने के लिए चेहरे पर लगाया जाता है। जिससे स्किन की जमा गंदगी दूर हो जाती है।

चन्दन पाउडर से शरीर के कालेपन को कैसे दूर करें?

अपने हाथों और पैरों की स्किन के रंग को निखारने के लिए आप चन्दन पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जिससे आप की त्वचा को कालेपन से छुटकारा मिल सकता है।

नोट :- यदि आपको इस ब्लॉग से जानकारी प्राप्त हुई, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Exit mobile version